IAS ऑफिसर कैसे बने IAS बनने की पूरी प्रक्रिया हिंदी में ! HOW TO MAKE AN IAS OFFICER IN HINDI ! IAS MAKER


IAS ऑफिसर कैसे बने IAS बनने की पूरी प्रक्रिया हिंदी में !

HOW TO MAKE AN IAS OFFICER IN HINDI ! IAS MAKER 

https://iasmakeronline.blogspot.com/2020/01/how-to-make-ias-officer-in-hindi.html



hello दोस्तों

हर किसी का एक सपना होता है की हम लाइफ में कुक अच्छा करे, कोई अच्छा सा जॉब करे,, अच्छा पोजीशन हो और जिसमे पैसा भी अच्छा खासा हो! हममे से कई लोग ias ऑफिसर बनने का सपना देखते है तथा एक ias ऑफिसर बनना चाहते है जिसमे इज्जत के साथ मान सम्मान भी होता है ! लेकिन ias ऑफिसर बनना इतना आसन नहीं होता है इसमें कई सारे लेवल को पार किया जाता है तथा अच्छा grade से पास होना पड़ता है तब जाकर एक IAS ऑफिसर बनते है !

आज के पोस्ट में हम यही चर्चा करेंगे की एक ias ऑफिसर कैसे बना जाता है तथा हम कम समय में किस प्रकार से तैयारी कर सकते है  हमें कौन कौन से बिषय पढने होंगे तथा कौन कौन से परीक्षा को पास करना होगा !

IAS का फुल फॉर्म  indian administrative service होता है जिसे हिंदी में भारतीय प्रशासनिक सेवा के नाम से जाना जाता है यह भारत का सबसे बड़ी सरकारी नौकरी के पदों में एक होता है union public service commition (UPSC) प्रत्येक साल IAS के विभिन्न पदों के लिए आवेदन निकालती है तथा परीक्षा लेती है जिसमे लाखों लोग शामिल होते है पर कुछ ही आदमी का इसमें सिलेक्शन हो पाता है !

ias बनने के लिए हमें क्या क्या चाहिए

  • इसके लिए आपको इंडिया, नेपाल या भूटान से होना जरुरी है यदि आप इन देशो से हो तभी UPSC का exam दे सकते हो !
  • ias बनने के लिए सबसे पहले हमें ग्रेजुएशन पास होना अनिवार्य होता है हम किसी भी subject को चुन कर, जिसमे हमारा जानकारी अधिक हो हम उससे ग्रेजुएशन कर सकते है !
  • IAS बनने के लिए आपकी उम्र कम से कम 21 साल और ज्यादा से ज्यादा 32 साल तक होना चाहिए आरक्षित कैटेगरी के लोगो के लिए उम्र में छुट की व्यवस्था होती है !

IAS EXAM का पैटर्न

ias बनने के लिए upsc प्रत्येक साल कई सारे पदों क्ले लिए vaccancy निकालती है तथा इसका exam लेती है exam में 3 लेवल होते है जिसको पार करने पर ही ias ऑफिसर बना जा सकता है !

1.       प्रारंभिक परीक्षा
2.      मुख्या परीक्षा
3.      इंटरव्यू

1 प्रारंभिक परीक्षा :- IAS बनने के लिए प्रारंभिक परीक्षा देना अनिवार्य होता है यह परीक्षा 2 घंटे का होता है जिसमे 150 प्रश्न होते है प्रश्नों का प्रकार बहुविकल्पिय होता है जिसमे प्रत्येक प्रश्न के लिए 5 विकल्प होते है प्रत्येक प्रश्न के लिए 1 अंक निर्धारित होता है तथा इसमे negative marking भी होता है अर्थात प्रत्येक गलत उत्तर के लिए नंबर कटता है प्रारंभिक परीक्षा केवल qualifing परीक्षा होती है अर्थात इसमे प्राप्त अंको का अंतिम परिणाम से कोई सम्बन्ध नहीं होता है लेकिन मुख्य परीक्षा में बैठने के लिए इसमें पास होना अनिवार्य होता है

2. मुख्या परीक्षा :- जो लोग प्रारंभिक परीक्षा में पास होते है वही लोग मुख्या परीक्षा देते है मुख्य परीक्षा में कुल 3 पेपर होता है जिसमे से प्रत्येक पेपर 300 नंबर का होता है यह परीक्षा कुल 900 नंबर का होता है  प्रारंभिक परीक्षा के बिपरीत ये परीक्षा लिखित रूप से होता है अर्थात इसमें प्रत्येक प्रश्न का उत्तर details में लिखना होता है ! 

3. interview :- मुख्या परीक्षा में पास हो जाने पर हमें interview के लिए बुलाया जाता है जिसमे कई सारे लोगो की एक टीम हमारी interview लेती है इसमें हमारे personalty, dressing तथा हमारे व्यवहारों का गहनता से निरिक्षण किया जाता है इसमें हमारे निर्णय लेने की क्षमता को भी जाँचा जाता है यह कुल 120 नंबर का होता है !

ias का फाइनल रिजल्ट कुल 1020 नंबर में प्राप्त किये गए अंको के आधार पर होता है रैंकिंग के अनुसार हमें पोस्ट दिया जाता है जिसका सबसे ज्यादा नंबर आता है उसे ऊंचा पोस्ट मिलता है तथा जिसका कम नंबर आता है उसे LOW पोस्ट मिलता है !

तो दोस्तों अगर आप भी एक IAS ऑफिसर बनना चाहते है तो आज से ही अच्छी तरह से तैयारी शुरू कर दे हम IAS तथा UPSC से related और भी पोस्ट लेके आते रहेंगे जो आपके लिए काफी उपयोगी होगी आशा करता हु की ये पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी !

धन्यबाद

Related Posts

IAS ऑफिसर कैसे बने IAS बनने की पूरी प्रक्रिया हिंदी में ! HOW TO MAKE AN IAS OFFICER IN HINDI ! IAS MAKER
4/ 5
Oleh